Skip to main content

यह दुनिया फ़ुटबॉल⚽ की तरह गोल है - सुशोभित सिंह सक्तावत

[ तस्वीर : 1982 के विश्वकप में ब्राज़ील के ज़ीको और सोक्रेटीज़ : "द ग्रेटेस्ट टीम दैट नेवर वॉन अ वर्ल्डकप"]


यह दुनिया फ़ुटबॉल⚽ की तरह गोल है!
________________________________________________________

1950 का "माराकनाज़ो" मैंने अपनी आंखों के सामने घटित होते नहीं देखा था। बशर्ते 16 जुलाई 1950 के उस दिन मराकाना स्टेडियम में जो दो लाख लोग मौजूद थे, उनमें से किसी एक की आत्मा आज मेरी पसलियों के भीतर फ़ानूस की रौशनी की तरह क़ैद हो!

1970 में जब पेले की टीम ने विश्‍व कप जीता, और फ़ाइनल में किसी नक़्क़ाशी की तरह बुने गए "द ग्रेटेस्ट टीम गोल" की आख़िरी ठोकर कार्लोस एल्बेर्तो के पैरों के नीचे आकर खिल गई, तो वह भी कहां देखा?

1974 में जब नीदरलैंड्स ने "टोटल फ़ुटबॉल" खेला और दुनिया योहान क्रुएफ़ के पैरों के इर्द-गिर्द गेंद की तरह घूमने लगी, तब कौन जाने मैं किस दुनिया में, कौन-सा जीवन जी रहा था?

फ़ाइनल में वेस्ट जर्मनी से हारकर योहान क्रुएफ़ विश्वकप कभी न जीत पाने वाले दुनिया के महानतम फ़ुटबॉलर बने, तब एक डी स्तेफ़ानो ही थे, जिन्हें क्रुएफ़ से रश्क़ हो सकता था। क्योंकि डी स्तेफ़ानो तो कभी विश्वकप खेले भी नहीं थे!

मैं 1982 के साल में जन्मा था, और मुझे केवल दो बातों के लिए इस पर नाज़ है- 

पहली, उस साल माइकल जैक्सन का एल्बम "थ्रिलर" आया था और दुनिया ने माइकल को चांद पर चहलक़दमी करते देखा था, "बिली जीन" की सर्पिल लहर में। 

दूसरी, उसी साल सोक्रेटीज़ की ब्राज़ीली टीम ने फ़ुटबॉल के इतिहास का सबसे ख़ूबसूरत विश्वकप खेला था। 

जी नहीं, सोक्रेटीज़ की टीम ने विश्वकप जीता नहीं था, उल्टे वे तो ग्रुप राउंड में ही बाहर हो गए थे, इसके बावजूद कोई नहीं कहता कि 1982 का विश्वकप इटली और रोस्सी ने जीता था, सभी कहते हैं कि वो "क्लास ऑफ़ 82" का विश्वकप था! 

मुझे नाज़ है कि मैं उस साल जन्मा, जिस साल ब्राज़ीलियों ने फ़ुटबॉल को सिम्फ़नियों और कैन्चर्टो के समकक्ष लाकर खड़ा कर दिया था!

लेकिन महज़ तीन माह का बालक मैं भला तब इस बात को कैसे जान पाता?

वर्ष 1986 में जब दिएगो मारादोना ने "गोल ऑफ़ द सेंचुरी" दाग़ा, तब मैं केवल चार बरस का था। 

लेकिन लेजेंडरी उरुग्‍वेयन कमेंटेटर विक्‍तोर ह्यूगो मोरालेस की उस कमेंट्री को मैं कैसे समझ पाता, जो आज भी सुनें तो रौंगटे खड़े कर देती है- आनंदातिरेक, एक्‍सटेसी, लगभग एक आध्‍यात्मिक अनुभूति- 

"ख़ेनियो, ख़ेनियो, ख़ेनियो, ता-ता-ता-ता, गोssssssल, गोssssssल, किएरो योरार, दीया सांतोज़, वीवा ए फ़ुतबोल, गोssssssलाssssssज़ो, दिएssssssगो, माराssssssदोना..."

1998 में फ़ाइनल मुक़ाबला देर रात को हुआ था। ज़िनेदिन ज़िदान ने जब दो हेडर दाग़कर फ्रांस को किरनों का मुकुट पहनाया तो मैं नींद में ख़लल पड़ने से नाराज़ था। 16 साल की उम्र के बावजूद मुझे कहां मालूम था कि 1998 का साल केवल सचिन तेंडुलकर का साल नहीं था, वो ज़िनेदिन ज़िदान का भी साल था, जो उस साल "टोस्ट ऑफ़ पेरिस" बन गया था।

1998 में अर्खेंतीनी खेमे में माइकेल ओवेन की दु:साहसी सेंध कहां देखी? 2002 में रोनाल्डिनियो की जादुई फ्री-किक की ख़बर अख़बार में पढ़ी। 2006 के फ़ाइनल में एक भटके लमहे की तरह ज़िनेदिन ज़िदान का रेड कार्ड ज़रूर देखा और होटल की लॉबी में आधी रात को चाय पीते हुए उसका सोग़ बनाया। बुफ़ोन, तोत्ती, पीर्लो, कानावारो उस रात दुश्मनों जैसे मालूम हो रहे थे। 2010 के फ़ाइनल में अंद्रेस इनिएस्ता का विनर देखने से चूक गया, जब स्‍पेन के "टिकी टाका" ने दक्षिण अफ्रीका के घास के मैदानों को किसी क़शीदे की तरह एक पैटर्न में बुन दिया था।

1998 के विश्वकप का सबसे चमकीला युवा चेहरा था माइकेल ओवेन, 2002 का रोनाल्डिनियो। 2006 में क्रिस्टियानो रोनाल्डो के चर्चे थे, 2014 में हामेस रोद्रिगेज़ के।

हमने इनमें से कुछ देखा, कुछ नहीं देखा, लेकिन इतने सालों में धीरे-धीरे फ़ुटबॉल कब मेरा धर्म, जाति और राष्ट्रीयता बनता चला गया, इसका मुझे ही सबसे कम अहसास था।

और अब, यह 2018 का फ़ीफ़ा विश्वकप है, जिसकी तुरही कल क्रेमलिन की मीनारों वाले शहर में बजेगी!

एक लियोनल मेस्सी ही इस विश्वकप में ऐसा खिलाड़ी है, जिसके पास "लेजेंड" का स्टेटस है, जिसे आने वाली सदियां याद रक्खेंगी। लियो की टीम कमज़ोर है, और ख़िताबी दावेदारों के पासंग भी नहीं ठहरती, लेकिन ये उसी तरह से लियो का आख़िरी विश्वकप है, जैसे 2011 सचिन तेंडुलकर का आख़िरी विश्वकप था। 

काश कि लियो मेस्सी यह विश्वकप जीते, और आज से पचास साल बाद मरने से पहले एक बार विश्वकप की ट्रॉफ़ी को चूमने की ख़्वाहिश जताए, जिसके बाद उसके नाती-पोते उसके हाथों में वह सोने की वह जादुई गेंद थमा दे, जो कि खेलों की दुनिया का सबसे बड़ा पुरस्कार है, ओलिम्पिक मेडल से भी बड़ा!

फ़ुटबॉल विश्वकप कल से शुरू हो रहा है!

कल से एक जुनून इस दुनिया पर तारी होने वाला है! 

इस जुनून का एक लम्बा इतिहास है, जिसमें आंसू, पसीना और ख़ून शामिल है!

आइए, दुनिया के सबसे ख़ूबसूरत खेल के इस आलातरीन जलसे का इस्तक़बाल करें, घुटनों के बल झुककर उसका ऐहतराम करें, हंसें और रोएं और गुनगुनाएं और सिहरनों से भर जाएं, क्योंकि यह दुनिया आख़िर फ़ुटबॉल की तरह ही गोल है!


[फेसबुक पोस्ट से साभार]



⚽सुशोभित⚽

© सुशोभित सिंह सक्तावत
(असिस्टेंट एडिटर, "अहा! जिंदगी" पत्रिका, दैनिक भास्कर समूह ग्रुप)


Comments

Popular posts from this blog

गजानन माधव मुक्तिबोध की कालजयी कविताएं एवं जीवन परिचय

ब्रह्मराक्षस गजाननमाधव मुक्तिबोध   शहर के उस ओर खंडहर की तरफ परित्यक्त सूनी बावड़ी के भीतरी ठंडे अँधेरे में बसी गहराइयाँ जल की... सीढ़ियाँ डूबी अनेकों उस पुराने घिरे पानी में... समझ में आ न सकता हो कि जैसे बात का आधार लेकिन बात गहरी हो। बावड़ी को घेर डालें खूब उलझी हैं, खड़े हैं मौन औदुंबर। व शाखों पर लटकते घुग्घुओं के घोंसले परित्यक्त भूरे गोल। विद्युत शत पुण्य का आभास जंगली हरी कच्ची गंध में बसकर हवा में तैर बनता है गहन संदेह अनजानी किसी बीती हुई उस श्रेष्ठता का जो कि दिल में एक खटके सी लगी रहती। बावड़ी की इन मुँडेरों पर मनोहर हरी कुहनी टेक बैठी है टगर ले पुष्प तारे-श्वेत उसके पास लाल फूलों का लहकता झौंर - मेरी वह कन्हेर... वह बुलाती एक खतरे की तरफ जिस ओर अंधियारा खुला मुँह बावड़ी का शून्य अंबर ताकता है। बावड़ी की उन गहराइयों में शून्य ब्रह्मराक्षस एक पैठा है, व भीतर से उमड़ती गूँज की भी गूँज, हड़बड़ाहट शब्द पागल से। गहन अनुमानिता तन की मलिनता दूर करने के लिए प्रतिपल पाप छाया दूर करने के लिए, दिन-रात स्वच्छ करने - ब्रह्मराक्षस घि

भागी हुई लड़कियां (कविता) : आलोक धन्वा

एक घर की जंजीरें कितना ज्यादा दिखाई पड़ती हैं जब घर से कोई लड़की भागती है क्या उस रात की याद आ रही है जो पुरानी फिल्मों में बार-बार आती थी जब भी कोई लड़की घर से भगती थी? बारिश से घिरे वे पत्थर के लैम्पपोस्ट महज आंखों की बेचैनी दिखाने भर उनकी रोशनी? और वे तमाम गाने रजतपरदों पर दीवानगी के आज अपने ही घर में सच निकले! क्या तुम यह सोचते थे कि वे गाने महज अभिनेता-अभिनेत्रियों के लिए रचे गए? और वह खतरनाक अभिनय लैला के ध्वंस का जो मंच से अटूट उठता हुआ दर्शकों की निजी जिन्दगियों में फैल जाता था? दो तुम तो पढ कर सुनाओगे नहीं कभी वह खत जिसे भागने से पहले वह अपनी मेज पर रख गई तुम तो छुपाओगे पूरे जमाने से उसका संवाद चुराओगे उसका शीशा उसका पारा उसका आबनूस उसकी सात पालों वाली नाव लेकिन कैसे चुराओगे एक भागी हुई लड़की की उम्र जो अभी काफी बची हो सकती है उसके दुपट्टे के झुटपुटे में? उसकी बची-खुची चीजों को जला डालोगे? उसकी अनुपस्थिति को भी जला डालोगे? जो गूंज रही है उसकी उपस्थिति से बहुत अधिक सन्तूर की तरह केश में तीन उसे मिटाओगे एक भागी हुई लड़की को मिट

जनकृति पत्रिका का नया अंक (अंक 33, जनवरी 2018)

#जनकृति_का_नवीन_अंक_प्रकाशित आप सभी पाठकों के समक्ष जनकृति का नया अंक (अंक 33, जनवरी 2018)  प्रस्तुत है। यह अंक आप पत्रिका की वेबसाइट www.jankritipatrika.in पर पढ़ सकते हैं। अंक को ऑनलाइन एवं पीडीएफ दोनों प्रारूप में प्रकाशित किया गया है। अंक के संदर्भ में आप अपने विचार पत्रिका की वेबसाइट पर विषय सूची के नीचे दे सकते हैं। कृपया नवीन अंक की सूचना को फेसबुक से साझा भी करें। वर्तमान अंक की विषय सूची- साहित्यिक विमर्श/ Literature Discourse कविता मनोज कुमार वर्मा, भूपेंद्र भावुक, धर्मपाल महेंद्र जैन, खेमकरण ‘सोमन’, रामबचन यादव, पिंकी कुमारी बागमार, वंदना गुप्ता, राहुल प्रसाद, रीना पारीक, प्रगति गुप्ता हाईकु • आमिर सिद्दीकी • आनन्द बाला शर्मा नवगीत • सुधेश ग़ज़ल • संदीप सरस कहानी • वो तुम्हारे साथ नहीं आएगी: भारत दोसी लघुकथा • डॉ. मधु त्रिवेदी • विजयानंद विजय • अमरेश गौतम पुस्तक  समीक्षा • बीमा सुरक्षा और सामाजिक सरोकार [लेखक- डॉ. अमरीश सिन्हा] समीक्षक: डॉ. प्रमोद पाण्डेय व्यंग्य • पालिटिशियन और पब्लिक: ओमवीर करन • स्वास्थ्य की माँगे खैर, करे सुबह की सैर: अमि

भारतीय शिक्षा प्रणाली - शक्ति सार्थ्य

[चित्र साभार - गूगल] कहा जाता है कि मानसिक विकास के लिए प्रत्येक व्यक्ति को शिक्षा ग्रहण करना अनिवार्य होता है, जिससे वह व्यक्ति अपने विकास के साथ साथ देश के विकास में भी मुख्य भूमिका अदा कर सके। अब सवाल उठता है कि- क्या भारत की शिक्षा प्रणाली हमारे मानसिक विकास के लिए फिट बैठती है? क्या हमारे विश्वविद्यालय, विद्यालय या फिर स्कूल छात्रों के मानसिक विकास पर खरा उतर रहे है?  क्या वह छात्रों को उस तरह से शिक्षित कर रहे है जिसकी छात्रों को आवश्यकता है? क्या छात्र आज की इस शिक्षा प्रणाली से खुश है? क्या आज का छात्र रोजगार पाने के लिए पूर्णतया योग्य है? असर (ASER- Annual Status Of Education Report) 2017 की रिपोर्ट बताती है कि 83% Student Not Employable है। इसका सीधा सीधा अर्थ ये है कि 83% छात्रों के पास जॉब पाने की Skill ही नहीं है। ये रिपोर्ट दर्शाती है कि हमारे देश में Youth Literacy भले ही 92% प्रतिशत है जो अपने आप में एक बड़ी बात है, लेकिन हमारी यही 83% Youth Unskilled भी है। जहाँ हमारा देश शिक्षा देने के मामले में हमेशा अग्रणी रहा है, और उसमें भी दिन-प्रतिदिन शिक्षा को ब

तेरह नंबर वाली फायर ब्रिगेड (कहानी) - तरुण भटनागर

तेरह नंबर वाली फायर ब्रिगेड (कहानी)/                              कहते हैं यह एक सच वाकया है जो यूरोप के किसी शहर में हुआ था।          बताया यूँ गया कि एक बुजुर्ग औरत थी। वह शहर के पुराने इलाके में अपने फ्लैट में रहती थी। शायद बुडापेस्ट में, शायद एम्सटर्डम में या शायद कहीं और ठीक-ठीक मालुमात नहीं हैं। पर इससे क्या अंतर पडता है। सारे शहर तो एक से दीखते हैं। क्या तो बुडापेस्ट और क्या एम्सटर्डम। बस वहाँ के बाशिंदों की ज़बाने मुख्तलिफ हैं, बाकी सब एक सा दीखता है। ज़बानें मुख्तलिफ हों तब भी शहर एक से दीखते रहते हैं।             वह बुजुर्ग औरत ऐसे ही किसी शहर के पुराने इलाके में रहती थी, अकेली और दुनियादारी से बहुत दूर। यूँ उसकी चार औलादें थीं, तीन बेटे और एक बेटी, पर इससे क्या होता है ? सबकी अपनी-अपनी दुनिया है, सबकी अपनी अपनी आज़ादियाँ, सबकी अपनी-अपनी जवाबदारियाँ, ठीक उसी तरह जैसे खुद उस बुजुर्ग औरत की अपनी दुनिया है, उसकी अपनी आज़ादी। सो साथ रहने का कहीं कोई खयाल नहीं। साथ रहना दिक्कत देता है। इससे जिंदगी में खलल पडता है। पर उम्र को क्या कीजिये। वह बढती रहती है और एक समय के बा

हम अपनी ब्रेन पर इन्वेस्टमेंट क्यों और कैसे करें - शक्ति सार्थ्य

मित्रों आज के दौर को देखते हुए मैं आप सभी पर अपनी एक सलाह थोपना चाहूंगा। मुझे ये सलाह थोपने की आवश्यकता क्यों आन पड़ी ये आप लेख को अंत तक पढ़ते पढ़ते समझ ही जायेंगे। पिछले कुछ दिनों से मेरा एक परम-मित्र बड़ी ही भंयकर समस्या में उलझा हुआ था। उसके खिलाफ न जाने किन-किन तरहों से साजिशें रची जा रही थी, कि वह अपने मुख्य-मार्ग से भटक जाये। उसका एकमात्र पहला लक्ष्य ये है कि वह अपनी पढ़ाई को बेहतर ढंग से सम्पन्न करे। कुछ हासिल करें। समाज में बेहतर संदेश प्रसारित करें। वो मित्र अभी विद्यार्थी जीवन निर्वाह कर रह रहा है। वह अपने परिवार और समाज को ध्यान में रखते हुए अपने लक्ष्य के प्रति वचनबद्ध है। उसकी सोच सिर्फ अपने को जागरूक करने तक ही सीमित नहीं है अपितु समाज को भी जागृत करने की है। जिससे कुछ भोले-भाले अभ्यर्थियों को सही दिशा-निर्देश के साथ-साथ उन्हें अपने कर्त्तव्यों का सही-सही पालन भी करना आ जाए। किंतु इसी समाज के कई असमाजिक सोंच रखने व्यक्ति जो सिर्फ दिखावे की समाजिक संस्था में गुप्त रूप से उनके संदेशों को मात्र कुछ रूपयों के लालच में आम जनों तक फैलाने में कार्यरत हैं। जिससे वह व्यक्त

कुकुरमुत्ता (कविता) - सुर्यकांत त्रिपाठी "निराला"

कुकुरमुत्ता- एक थे नव्वाब, फ़ारस से मंगाए थे गुलाब। बड़ी बाड़ी में लगाए देशी पौधे भी उगाए रखे माली, कई नौकर गजनवी का बाग मनहर लग रहा था। एक सपना जग रहा था सांस पर तहजबी की, गोद पर तरतीब की। क्यारियां सुन्दर बनी चमन में फैली घनी। फूलों के पौधे वहाँ लग रहे थे खुशनुमा। बेला, गुलशब्बो, चमेली, कामिनी, जूही, नरगिस, रातरानी, कमलिनी, चम्पा, गुलमेंहदी, गुलखैरू, गुलअब्बास, गेंदा, गुलदाऊदी, निवाड़, गन्धराज, और किरने फ़ूल, फ़व्वारे कई, रंग अनेकों-सुर्ख, धनी, चम्पई, आसमानी, सब्ज, फ़िरोज सफ़ेद, जर्द, बादामी, बसन्त, सभी भेद। फ़लों के भी पेड़ थे, आम, लीची, सन्तरे और फ़ालसे। चटकती कलियां, निकलती मृदुल गन्ध, लगे लगकर हवा चलती मन्द-मन्द, चहकती बुलबुल, मचलती टहनियां, बाग चिड़ियों का बना था आशियाँ। साफ़ राह, सरा दानों ओर, दूर तक फैले हुए कुल छोर, बीच में आरामगाह दे रही थी बड़प्पन की थाह। कहीं झरने, कहीं छोटी-सी पहाड़ी, कही सुथरा चमन, नकली कहीं झाड़ी। आया मौसिम, खिला फ़ारस का गुलाब, बाग पर उसका पड़ा था रोब-ओ-दाब; वहीं गन्दे में उगा देता हुआ बुत्ता पहाड़ी से उ